126वें बोस्टन मैराथन में बना इतिहास

देशभक्त दिवस पर रेसिंग के लिए पिक्चर परफेक्ट रिटर्न

बोस्टन- 1,099 दिनों में पहली बार, बोस्टन मैराथन दौड़ के लिए एक आदर्श दिन पर देशभक्त दिवस पर लौटा। बोस्टन के लिए बाध्य हॉपकिंटन में कुल 25,314 एथलीट शुरू हुए, जिसमें 120 देशों और सभी 50 अमेरिकी राज्यों के प्रतिभागियों ने अपने प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न पदक अर्जित करने का लक्ष्य रखा। दौड़ के इतिहास में बॉयलस्टन स्ट्रीट के सबसे मनोरंजक युगल में से एक में, केन्या के पेरेस जेपचिरचिर ने महिलाओं की खुली दौड़ का दावा करने के लिए इथियोपिया के अबाबेल येशनेह द्वारा लुभावनी उछाल के बाद संघर्ष किया, जबकि केन्या के इवांस चेबेट ने 2018 डीएनएफ का बदला लिया। पुरुषों की खुली दौड़।

व्हीलचेयर डिवीजनों को अमेरिकी डैनियल रोमनचुक ने 1:26:58 में और मैनुएला शू ने जीता थाएक 1:41:08 में स्विट्जरलैंड के आर। रोमनचुक के लिए यह दूसरी जीत थी और शू के लिए चौथी जीत थीएकआर।

इसके विपरीत, जेपचिरचिर ने यहां अपने पदार्पण में जैतून की माला अर्जित की, ओलंपिक मैराथन स्वर्ण पदक, टीसीएस न्यूयॉर्क सिटी मैराथन और अब बोस्टन जीतने वाली पहली एथलीट बन गई। जेपचिरचिर, येशनेह, 2021 टीसीएस लंदन मैराथन विजेता जॉयसिलिन जेपकोसगेई और डिगिटू अज़ीमेरॉ की एक चौकड़ी ने 15K के आसपास पैक से अलग होकर 2:19:59 के पाठ्यक्रम रिकॉर्ड को तोड़ने की गति से दौड़ लगाई। अज़ीमेरॉ, जिसका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 2:17:58 ने उसे केवल जेपचिरचिर और जेपकोस्गेई के बाद मैदान में तीसरी सबसे तेज़ महिला बना दिया, लंबे समय तक लटकने में सक्षम नहीं थी, लेकिन शेष तिकड़ी एक साथ दौड़ती थी - अक्सर शाब्दिक रूप से साथ-साथ- अगल-बगल - 23 मील तक, जब जेपकोस्गी वापस गिर जाएगा।

वहीं से यह युगों-युगों की लड़ाई थी। एक पल के लिए, ऐसा लग रहा था कि यशानेह दूर हो जाएगा, लेकिन जेपचिरचिर ने बढ़त हासिल करने के लिए बोर कर दिया। यशनेह ने इसे वापस ले लिया, केवल एक मील जाने के लिए केनमोर स्क्वायर में जेपचिरचिर विस्फोट को देखने के लिए। लेकिन दौड़ अभी खत्म नहीं हुई थी: 1:04:31 इथियोपियाई हाफ मैराथन फिर से आगे बढ़ा और ऐसा लग रहा था कि जब तक जेपचिरचिर अंदर से फिसल नहीं गया, तब तक यह जोड़ी हियरफोर्ड स्ट्रीट पर चली गई। निर्धारित जोड़ी ने बॉयलस्टन स्ट्रीट के 600 मीटर नीचे सभी का नेतृत्व किया, इससे पहले कि जेपचिरचिर ने अपने लगातार प्रतिद्वंद्वी को चार सेकंड से हराने के लिए अंतिम मीटर में कमान संभाली।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह उनके करियर की सबसे कठिन जीत है, जेपचिरचिर ने सिर हिलाया। "मैं कह सकता हूं कि यह मेरे लिए एक कठिन दौड़ थी। मुझे एहसास हुआ, बोस्टन बोस्टन है। यह एक कठिन कोर्स है।"

तीसरे स्थान पर रही केन्या की मैरी न्गुगी 2:21:32 में, अपने तीसरे स्थान के समय से लगभग चार मिनट के बाद अंतिम गिरावट में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थी। चौथे स्थान पर - और पिछले साल उसने मास्टर्स कोर्स रिकॉर्ड को तोड़ दिया - 42 वर्षीय एडना किपलागट 2:21:40 में थी। लगातार दूसरे वर्ष के लिए शीर्ष अमेरिकी नेल रोजस व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 2:25:57 में 10 वें स्थान पर रहे।

पुरुषों की दौड़ बहुत अलग तरीके से खेली गई, जिसमें हार्टब्रेक हिल पर अभी भी एक साथ 15 का एक पैकेट था। यह 21 मील तक नहीं था कि इवांस चेबेट, चार साल पहले यहां अपनी पिछली उपस्थिति में डीएनएफ के लिए तैयार होने के लिए आगे बढ़े।

"मुझे विश्वास था कि यह कदम यह करेगा," उन्होंने बाद में कहा।

हालाँकि तंजानिया के गेब्रियल गेय कुछ समय के लिए उनके साथ गए, लेकिन यह बोस्टन चैंपियन लॉरेंस चेरोनो (2019) और बेन्सन किप्रुटो (2021) के बीच की दूरी पर होगा, जिन्होंने सबसे विश्वसनीय खतरा पैदा किया।

लेकिन चेबेट ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, 2:06:51 में टेप तोड़ दिया। चेरोनो ने 2:07:21 में पीछा किया, किप्रूटो 2:07:27 में तीसरे स्थान पर रहा। शीर्ष अमेरिकी, स्कॉट फाउबल, 2:08:52 में सातवें स्थान पर था, एक व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ।

रोमनचुक और शास के लिए सुबह कम सस्पेंस वाली थी आर। पूर्व ने उपविजेता हारून पाइक को हराया, 1:26:58 से 1:32:49; बाद वाले ने अमेरिकी सुज़ाना स्कारोनी को 1:41:08 से 1:46:20 तक सर्वश्रेष्ठ किया। पिछले साल ट्रेनिंग के दौरान कार की चपेट में आने के बाद से स्कारोनी पहली बार प्रतिस्पर्धा कर रही थी।

"यह एक विशेष था," Schä . ने कहा r, केवल दो सप्ताह पहले COVID-19 के साथ एक मुकाबले के बाद बमुश्किल ठीक हो पाया। "भीड़ ने आज मेरी जान बचाई।"

यह रोमनचुक थे जिन्होंने सुबह का सारांश दिया: "देशभक्त दिवस पर यहां वापस आना आश्चर्यजनक है।"

प्रतिभागियों ने 126वें बोस्टन मैराथन को पूरा करना जारी रखा; घटना के निष्कर्ष पर आने के बाद फिनिशर टोटल उपलब्ध होंगे।परिणाम और लीडरबोर्डआज की दौड़ के लिए यहां पाया जा सकता है।

शिष्टाचार फ़ोटो सहित अतिरिक्त मीडिया संसाधन,यहां उपलब्ध हैं और पूरे दिन अपडेट किए जाएंगे.

126वें बोस्टन मैराथन मीडिया कार्यक्रम का कार्यक्रम जारी रहा(परिवर्तन के अधीन)

मंगलवार, 19 अप्रैल

बोस्टन मैराथन चैंपियंस की प्रेस कॉन्फ्रेंस | 10:00 पूर्वाह्न | फेयरमोंट कोपले प्लाजा होटल

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में 126वें बोस्टन मैराथन के चैंपियन और अन्य उल्लेखनीय फिनिशर के साथ-साथ बोस्टन एथलेटिक एसोसिएशन के अधिकारी शामिल होंगे।

जॉन हैनकॉक 37वें वर्ष के लिए बोस्टन मैराथन के मुख्य प्रायोजक के रूप में काम करेंगे।