बीएए ने 126वें बोस्टन मैराथन के लिए मानद महिला टीम का अनावरण किया

1972 में पहली आधिकारिक महिला प्रभाग की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आठ अग्रणी महिलाएं दौड़ेंगी

बोस्टन - अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, बोस्टन एथलेटिक एसोसिएशन (बीएए) ने आज आठ महिलाओं की एक टीम की घोषणा की, जो अप्रैल के 126वें बोस्टन मैराथन में भाग लेंगी, जो 1972 में पहली आधिकारिक महिला क्षेत्र से मूल आठ फिनिशरों के सम्मान में चल रही है।

मानद टीम में आठ महिलाएं शामिल हैं जिन्होंने एथलेटिक्स से लेकर मानवाधिकारों तक के क्षेत्रों में एक शक्तिशाली प्रभाव डाला है। आठ महिलाओं मेंवैलेरी रोगोशेस्के, 1972 में मूल आठ फिनिशरों में से एक, जो 50 साल बाद एक बार फिर बॉयलस्टन स्ट्रीट पर फिनिश लाइन को पार करने के लिए लौटता है।

"मैं इस साल बोस्टन लौटने के लिए अपनी बेटियों के साथ मैराथन में महिलाओं के स्वागत के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हूं," रोगोशेस्के ने कहा। "1972 में, वेलेस्ली के छात्रों ने चिल्लाया 'राइट ऑन, सिस्टा!' 25वीं वर्षगांठ पर छात्र मेरी बेटियों की तरह लग रहे थे, और इस साल वे मेरी पोती हो सकती हैं! मैं पीढ़ियों के माध्यम से प्रगति का जश्न मनाती हूं क्योंकि महिलाएं स्टार्ट लाइन पर अपने स्थान का दावा करती हैं। ”

मानद टीम में वैलेरी में शामिल हो रहे हैंमैरी न्गुगी, मैनुएला शार,तथामेलिसा स्टॉकवेल , जिनमें से प्रत्येक जॉन हैनकॉक पेशेवर एथलीट टीम के हिस्से के रूप में दौड़ में सबसे आगे प्रतिस्पर्धा करेंगे। फुटबॉल और सॉकर स्टारसारा फुलर, अमेरिकी राष्ट्रीय महिला फ़ुटबॉल टीम एलुमक्रिस्टीन लिली,गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारकजॉक्लिन रिवास, तथाचल रहे कार्यकर्तावर्ना वोल्करइस वर्ष की दौड़ के लिए निर्धारित मानद टीम को राउंड आउट करें।

प्रत्येक मानद टीम के सदस्यों के बारे में जानकारी नीचे पाई जा सकती है। मानद टीम बोस्टन मैराथन के विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों में पूरे रेस सप्ताहांत में मनाई जाएगी।

बोस्टन मैराथन मानद महिला टीम

  • वैलेरी रोगोशेस्के 1972 से मूल आठ फिनिशरों में से एक है। वैलेरी मिनेसोटा से है और तीन बार बोस्टन मैराथन में शीर्ष दस में रखा गया है, 1972 में छठा (4:29:32), 1973 में नौवां (3:51:12), और 1974 में आठवां (3:09:38)। इस साल, आठ महिला प्रवेशकों के बीच लाइन में खड़ा होने के बजाय, उसे 26.2 मील का कोर्स पूरा करने के लिए तैयार 14,000 अन्य महिलाओं से समर्थन और घेर लिया जाएगा, जिसमें उनकी बेटियां अबीगैल और एली शामिल हैं।
  • विश्व स्तरीय एथलीट होने के अलावा,मैरी न्गुगी घरेलू हिंसा के खिलाफ जागरूकता फैलाने में मुखर नेता रहे हैं। पिछले साल पेशेवर एथलीट एग्नेस टिरोप की मृत्यु के बाद, मैरी ने महिला एथलेटिक गठबंधन को खोजने में मदद की और अनगिनत चर्चाओं का नेतृत्व किया - जिसमें राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ घरेलू दुर्व्यवहार और असमानताओं के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के लिए। मैरी ने पिछले साल के बोस्टन मैराथन में तीसरा स्थान हासिल किया, और वह पिछले बीएए डिस्टेंस मेडले विजेता हैं।
     
  • मैनुएला शारो हाल के इतिहास में सबसे प्रभावशाली व्हीलचेयर रेसर्स में से एक है, जिसने तीन बोस्टन मैराथन खिताब और पिछले तीन एबॉट वर्ल्ड मैराथन मेजर सीरीज के ताज जीते हैं। टोक्यो पैरालिंपिक में, शार ने 400 मीटर से मैराथन तक की दूरी में पांच पदक (एक जोड़ी स्वर्ण सहित) अर्जित किए। वह वर्तमान मैराथन विश्व रिकॉर्ड और बोस्टन कोर्स रिकॉर्ड धारक (1:28:17) है,और 1:30 बैरियर को तोड़ने वाली एकमात्र महिला व्हीलचेयर एथलीट बनी हुई है।
     
  • संयुक्त राज्य सेना के परिवहन वाहिनी में सेकंड लेफ्टिनेंट के रूप में इराक में तैनात होने के एक महीने बाद,मेलिसा स्टॉकवेल सड़क किनारे बम की चपेट में आने के बाद सक्रिय युद्ध में एक अंग खोने वाली पहली महिला अमेरिकी सैनिक बन गईं। मेलिसा को बाद में उनकी सेवा के लिए पर्पल हार्ट और ब्रॉन्ज स्टार से सम्मानित किया गया। चार साल बाद, वह 2008 बीजिंग पैरालिंपिक में तैराकी में प्रतिस्पर्धा करते हुए पैरालंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली इराक युद्ध की दिग्गज बनीं। मेलिसा ने रियो डी जनेरियो और टोक्यो पैरालिंपिक दोनों में पैराट्रिथलॉन में भाग लिया, और एक पैरालंपिक कांस्य पदक विजेता है। वह पहली बार बोस्टन मैराथन के पैरा एथलेटिक्स डिवीजन (T63) में भाग लेंगी, अपने प्रभावशाली रिज्यूमे में एक और खिताब जोड़ने की कोशिश करेंगी।
  • सारा फुलर पांच साल की उम्र से एक भयंकर एथलीट रही हैं, जब उन्होंने पहली बार फुटबॉल खेलना शुरू किया था। उन्होंने 2020 में वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय में एक छात्र-एथलीट के रूप में एसईसी फुटबॉल खेल के लिए सूट करने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचा। दो हफ्ते बाद, उसने कमोडोर के लिए अतिरिक्त अंकों की एक जोड़ी को देखते हुए, पावर 5 फुटबॉल खेल में खेलने और स्कोर करने वाली पहली महिला के रूप में फिर से इतिहास बनाया। उसने वेंडरबिल्ट में मेडिसिन, हेल्थ और सोसाइटी का अध्ययन किया, और वर्तमान में उत्तरी टेक्सास विश्वविद्यालय में मास्टर्स कर रही है जहां वह सॉकर टीम के लिए गोलकीपर भी है। इस गर्मी में वह यूएसएल डब्ल्यू लीग के मिनेसोटा ऑरोरा एफसी के लिए खेलेंगी। यह फुलर का पहला बोस्टन मैराथन होगा। 
  • क्रिस्टीन लिली यूएस महिला राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम के लिए 23 साल खेले, दो बार विश्व कप चैंपियन, दो बार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं, और दुनिया में किसी भी अन्य खिलाड़ी-पुरुष या महिला की तुलना में अधिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खेल खेले हैं (354)। लिली ने 2001-2003 और 2009-2010 तक बोस्टन ब्रेकर्स के लिए बोस्टन क्षेत्र में पेशेवर रूप से खेला। वह महिला फ़ुटबॉल इतिहास में सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक हैं, और उन्हें 2012 में यूएस ओलंपिक हॉल ऑफ़ फ़ेम और 2014 में यूएस सॉकर हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया था। वह सह-लेखक भी हैंबिजलीघर, टीम वर्क के बारे में एक किताब। मैसाचुसेट्स की निवासी, लिली दस साल पहले 2012 में चलने वाली अपनी दूसरी बोस्टन मैराथन में भाग लेंगी।
  • जॉक्लिन रिवास एक गर्वित स्वप्नदृष्टा (DACA प्राप्तकर्ता) है जो अल साल्वाडोर से संयुक्त राज्य अमेरिका आई थी जब वह छह साल की थी। अल सल्वाडोर में, उसे बताया गया था कि वह चलने में सक्षम नहीं होगी, लेकिन भौतिक चिकित्सा और वसूली पर निरंतर ध्यान देने के साथ, उसने भविष्यवाणी गलत साबित कर दी है। वह 2013 के लॉस एंजिल्स मैराथन में दोस्तों को देखने के बाद दौड़ने के लिए प्रेरित हुई, और जल्द ही उसने 100 मैराथन खत्म करने का लक्ष्य बना लिया। नवंबर 2021 में, उसने 24 साल की उम्र में अपनी 100 वीं मैराथन पूरी की, जिससे वह 100 मैराथन दौड़ने वाली सबसे कम उम्र की महिला के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक बन गई और ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की लैटिना के लिए विश्व रिकॉर्ड धारक बन गई। बोस्टन उनकी 112वीं मैराथन होगी।
  • वर्ना वोल्कर नेटिव वुमन रनिंग की संस्थापक हैं, जिसका मिशन एक ऐसे समुदाय का निर्माण और पोषण करना है जो आरक्षण पर और उसके बाहर मूलनिवासी महिला धावकों को पेश करता है और प्रोत्साहित करता है। चार बच्चों की मां, नवाजो राष्ट्र की सदस्य और ब्रांड एंबेसडर, वह परिवार, दौड़ और सामुदायिक सक्रियता को संतुलित करती है। वर्ना ने पूरे उत्तरी अमेरिका में मूलनिवासी महिला धावकों के लिए अधिक दृश्यता लाने के लिए नेटिव वुमन रनिंग बनाई। वह रनिंग इंडस्ट्री डायवर्सिटी गठबंधन के लिए नेतृत्व टीम का हिस्सा है, जो खेल के भीतर काले, स्वदेशी और रंग के लोगों के लिए समावेश, दृश्यता और पहुंच में सुधार पर केंद्रित है। वर्ना विंग्स ऑफ अमेरिका की ओर से चल रही है।