केन्याई और स्विस स्वीप ऐतिहासिक 125वें बोस्टन मैराथन पर प्रकाश डालते हैं

बोस्टन- 910 दिनों की अनुपस्थिति के बाद एक स्वागत योग्य वापसी में, 125 वीं बोस्टन मैराथन ने हॉपकिंटन और बोस्टन के बीच सड़कों पर केंद्र स्तर पर कब्जा कर लिया। कुछ 15,736 प्रतिभागियों ने इस साल दुनिया की सबसे पुरानी वार्षिक मैराथन के ऐतिहासिक संस्करण की शुरुआत की, जिसमें पहली बार चैंपियन और दो परिचित चेहरों की जोड़ी पोडियम में शीर्ष पर रही। बोस्टन मैराथन के पहले पतन संस्करण ने निराश नहीं किया।

पुरुषों और महिलाओं की पेशेवर दौड़ ने नए चैंपियन का ताज पहनाया, 30 वर्षीय केन्याई बेन्सन किप्रुटो ने 2:09:51 में जीत हासिल की और 27 वर्षीय डायना किप्योकी ने 2:24:45 में जीत हासिल की। इस बीच, व्हीलचेयर डिवीजन, परिचित नामों की एक जोड़ी से संबंधित थे, जिसमें स्विस जोड़ी मार्सेल हग और मैनुएला शार ने टेप को तोड़ दिया था। शार ने 1:35:21 में अपने बोस्टन खिताब का बचाव किया, जिसमें हग ने यहां पांचवीं बार 1:18:11 में जीत हासिल की।

पुरुषों की पेशेवर दौड़ में, किप्रूटो - जो 2019 में यहां दसवें स्थान पर रहा, उसकी एकमात्र पिछली उपस्थिति थी - अमेरिकी सीजे का पीछा करते हुए पैक का हिस्सा होने के बाद मील 23 पर बढ़त मानते हुए, पहले की तुलना में लगभग तीन मिनट तेज दौड़ का दूसरा भाग दौड़ा। 20 मील के लिए अल्बर्टसन। अल्बर्टसन, अपने 28 वें जन्मदिन पर, 2:13 के नेतृत्व में एक बिंदु पर शुरुआत में अकेले ही उड़ान भरी, जब तक कि वह अंत में हार्टब्रेक हिल पर रील नहीं हो गया (वह बाद में दसवें स्थान पर रहा)।

" कुछ साल पहले दसवें स्थान पर रहने के बाद आज यह एक अच्छा एहसास था, ”किप्रुटो ने अपनी सोने की जैतून की माला पहने हुए कहा। "मैं आज चैंपियन बनकर खुश हूं।"

किप्योकी ने मील 18 में बढ़त हासिल की, इथियोपिया के नेट्सनेट गुडेटा के साथ पहली बार देखा-देखी करने से पहले जल्द ही अपने दम पर उड़ान भरी। दो बार की बोस्टन चैंपियन 41 वर्षीय एडना किपलागट उपविजेता रही, उसने 2:25:09 के समय में कोर्स मास्टर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।(कृपया ध्यान दें: महिला चैंपियन डायना किप्योकी किपयोगी के विपरीत उपनाम की वर्तनी किप्योकी पसंद करती हैं, जिसे अक्सर पिछले परिणामों और प्रतियोगिताओं के बीच संदर्भित किया जाता है)। 

हग अपने कोर्स रिकॉर्ड और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 1:18:04 को तोड़ने से देर से दौड़ में आया था, 2017 में यहां सेट किया गया था। हियरफोर्ड स्ट्रीट पर दाएं मुड़ने के बजाय, अनुभवी रिकॉर्ड तोड़ने पर इतना ध्यान केंद्रित किया गया था कि वह अनजाने में सीधे चला गया , एक लीड वाहन का पीछा करते हुए जो कोर्स छोड़ रहा था।

"यह मेरी गलती थी," उन्होंने कहा, यह अनुमान लगाते हुए कि उन्होंने लगभग 20 सेकंड खो दिए। हग अभी भी जीत से खुश थे। "पिछले साल रद्द होने के बाद फिर से बोस्टन में यहां होना शानदार है। तो यह शानदार है।"

शार महिला व्हीलचेयर विजेता थीं, जो उपविजेता तात्याना मैकफैडेन से 14:59 तक आगे रही। शार ने तार से तार का नेतृत्व किया। तीन बार के चैंपियन और कोर्स रिकॉर्ड धारक ने कहा, "मुझे हमेशा पहले डाउनहिल का उपयोग करना पड़ता है क्योंकि यह मेरी ताकत में से एक है।" "तो मैंने ऐसा किया और पैक से अलग होने में सक्षम था।"

पेशेवर दौड़ में शीर्ष अमेरिकियों में बोल्डर, सीओ के 33 वर्षीय नेल रोजस और 26 वर्षीय कॉलिन बेनी थे, जो मैसाचुसेट्स के मूल निवासी थे, जो अब चार्लोट्सविले, वीए में रह रहे हैं, जो अपनी शुरुआत में 9 वें स्थान पर रहने के बाद अपने पहले प्रमुख शहर मैराथन में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। पिछले साल की दूरी।

"यह मेरे लिए दुनिया का मतलब है," उन्होंने अपना पहला बोस्टन चलाने के लिए घर आने के बारे में कहा।

प्रतिभागियों ने 125वीं बोस्टन मैराथन को पूरा करना जारी रखा; एक बार घटना के निष्कर्ष पर आने के बाद कुल योग उपलब्ध हो जाएगा।आज की दौड़ के परिणाम और लीडरबोर्ड यहां देखे जा सकते हैं.

अतिरिक्त मीडिया संसाधनयहाँ उपलब्ध हैंऔर पूरे दिन अपडेट किया जाएगा।