चिकित्सा

दौड़ के दिन प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

बीएए और बोस्टन मैराथन मेडिकल टीम सभी धावकों से मैराथन के प्रशिक्षण और दौड़ने से पहले अपने निजी चिकित्सकों से परामर्श करने का आग्रह करती है। परंपरागत रूप से, डिस्टेंस रनिंग व्यायाम का एक सुरक्षित और स्वस्थ रूप है, लेकिन अत्यधिक दूरी चलाने से जुड़े अंतर्निहित जोखिम हैं, खासकर यदि आपके पास कुछ पूर्व-मौजूदा चिकित्सा स्थितियां हैं। केवल आपके व्यक्तिगत चिकित्सा इतिहास, वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति, दवाओं और आपके पहले से मौजूद जोखिम कारकों से परिचित एक चिकित्सक ही आपको सलाह दे सकता है कि आप बोस्टन मैराथन चलाने के लिए फिट हैं या नहीं। इन सरल कदमों को उठाने और अपने निजी चिकित्सक की सलाह को मानने से आपको सही निर्णय लेने और स्वस्थ दौड़ का आनंद लेने की क्षमता मिलेगी।

सेवा

चिकित्सा सेवाएं - हॉपकिंटन में शुरुआत
प्रारंभ क्षेत्र में दो चिकित्सा तंबू होंगे जो सबसे अंतिम समय में चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए सहायता प्रदान कर सकते हैं। बैंड-एड्स, वैसलीन, एक पूर्व-दौड़ खिंचाव, या केवल प्रोत्साहन का एक शब्द हमारी चिकित्सा टीम द्वारा पेश किया जा सकता है। कृपया एथलीट गांव छोड़ने से पहले दो अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य पूरे करें: 1.) अपने बिब के पीछे अपना वर्तमान या पूर्व-कार्य भार लिखें। यह आंकड़ा हमें यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या आपने आयोजन के दौरान अधिक शराब पी है। 2.) यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने बिब के पीछे आपातकालीन संपर्क जानकारी को पूरा करें। एलर्जी, चिकित्सा स्थिति और दो आपातकालीन टेलीफोन नंबर जैसी जानकारी शामिल की जानी चाहिए। यदि संभव हो, तो आपातकालीन संपर्क नंबरों में से एक होना चाहिए जो समाप्त होने के करीब आपकी प्रतीक्षा कर रहा हो।

चिकित्सा सेवाएं - पाठ्यक्रम पर
बोस्टन एथलेटिक एसोसिएशन पाठ्यक्रम के साथ रणनीतिक रूप से स्थित 26 मेडिकल स्टेशन प्रदान करता है। प्रत्येक तम्बू में विभिन्न प्रकार के चिकित्सा पेशेवरों के साथ काम किया जाता है, जो जरूरतमंद लोगों को बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करते हैं। कोर्स मेडिकल कवरेज को फॉलन एम्बुलेंस, अमेरिकन मेडिकल रिस्पांस और कैटाल्डो एम्बुलेंस कंपनी द्वारा प्रदान की गई एम्बुलेंस और ईएमएस बाइक टीमों के साथ समर्थित है।

स्वीप मेडिकल बस कार्यक्रम
राहत केंद्रों पर रास्ते के किनारे मेडिकल स्वीप बसें लगाई जाती हैं। ये बसें उन धावकों के लिए उपलब्ध हैं जो दौड़ पूरी नहीं कर सकते हैं और/या उन्हें कोई छोटी-मोटी चिकित्सा समस्या हो सकती है। प्रत्येक बस में चिकित्सा स्वयंसेवकों का स्टाफ होता है जो प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए उपलब्ध होते हैं। एक धावक बस में आराम करना चुन सकता है, जबकि यह प्राथमिक चिकित्सा स्टेशन पर खड़ी होती है। हालांकि, एक बार जब बस चलना शुरू हो जाती है, तो धावक आधिकारिक प्रवेशकर्ता नहीं रह जाता है और आपको आधिकारिक समाप्ति समय नहीं दिया जाएगा। एक बार बस में चढ़ने के बाद, धावक मैराथन को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम में फिर से प्रवेश नहीं कर सकता है। मेडिकल स्वीप बसों को सहायता स्टेशन से सहायता स्टेशन तक यात्रा करने की आवश्यकता होती है और बोस्टन में सीधे फिनिश क्षेत्र की यात्रा नहीं करनी चाहिए। एक बार जब आप बोस्टन पहुंच जाते हैं, तो आपके पास हमारे मेडिकल टेंट में देखभाल करने या अपने कपड़े लेने के लिए गियर चेक क्षेत्र में प्रवेश करने का विकल्प होता है।

चिकित्सा सेवाएं - फिनिश लाइन/फिनिश एरिया
चिकित्सा दल फिनिश लाइन और मुख्य चिकित्सा तम्बू पर स्थित हैं, जो डार्टमाउथ स्ट्रीट पर स्थित है। बर्कले स्ट्रीट पर सेंट जेम्स स्ट्रीट पर एक दूसरा तम्बू / सुविधा नीचे स्थित है। चिकित्सा दल के अतिरिक्त सदस्य परिवार बैठक क्षेत्र की ओर जाने वाले रिकवरी क्षेत्रों में कार्यरत हैं। चिकित्सा कर्मियों की पहचान उनके सफेद स्वयंसेवी जैकेट से की जा सकती है। यदि आप घायल हैं या बीमार महसूस कर रहे हैं, तो कृपया सहायता के लिए चिकित्सा दल के किसी सदस्य की तलाश करें।

फिनिश लाइन पार करने के बाद
किसी भी लंबी शारीरिक गतिविधि के दौरान, शरीर की रक्त आपूर्ति आमतौर पर छोरों पर और आंतरिक अंगों से दूर हो जाती है। दौड़ पूरी करने के बाद धावकों को चलना जारी रखना चाहिए। स्थिर खड़े रहने या रुकने से मतली, चक्कर आना और कमजोरी हो सकती है - आमतौर पर इसके परिणामस्वरूप एक धावक बाहर निकल जाता है। चलने से आपके रक्त को महत्वपूर्ण अंगों में पुनर्निर्देशित करने में मदद मिलेगी, इसलिए सलाह दी जाती है कि आगे बढ़ते रहें। किसी भी स्थिति में, यदि आपको लगता है कि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो सहायता के लिए हमारे किसी चिकित्सा कर्मचारी से पूछें।

चिकित्सा व्यय
बोस्टन मैराथन की तैयारी और भाग लेने से होने वाले किसी भी चिकित्सा खर्च के लिए प्रतिभागी पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। इन खर्चों सहित; मैराथन के दौरान या उसके बाद क्षेत्र के अस्पतालों में एम्बुलेंस, अस्पताल में प्रवेश, प्रयोगशाला के काम, और आपकी चोट या बीमारी को दूर करने के लिए आवश्यक किसी भी अनुवर्ती देखभाल।

हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन
अमेरिकन रेड क्रॉस और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के साथ, बोस्टन एथलेटिक
एसोसिएशन "केवल हाथ" सीपीआर का एक वीडियो प्रस्तुत करता है। वीडियो देखने और अधिक जानने के लिए, यहां जाएं:http://youtu.be/pjY5d7zupVY

हाइड्रेशन, डिहाइड्रेशन और हाइपोनेट्रेमिया

बीएए और बोस्टन मैराथन मेडिकल टीम ने विभिन्न प्रतिभागी न्यूजलेटर ई-मेल के माध्यम से पंजीकृत धावकों को उचित ईंधन भरने की जानकारी प्रदान की है। धावकों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि मैराथन दौड़ने में कई जोखिम शामिल हैं। यह भी समझा जाना चाहिए कि एक विशेष जोखिम के लिए एक धावक की संवेदनशीलता कई अलग-अलग कारकों पर निर्भर करेगी, जिसमें व्यक्तिगत धावक के लिए अद्वितीय कारक शामिल हैं। डिस्टेंस रनिंग से संबंधित चिकित्सा ज्ञान और चिकित्सा उपचार विकसित और विकसित हो रहे हैं। उदाहरण के लिए, जिन जोखिमों पर ध्यान दिया जा रहा है, उनमें से एक हाइपोनेट्रेमिया है, और ऐसे अध्ययन हैं जो इंगित करते हैं कि महिलाएं (पुरुषों की तुलना में थोड़ी अधिक), मामूली बिल्ड वाले धावक, धावक जिन्हें कोर्स पूरा करने में चार घंटे से अधिक समय लगता है, और जो लोग इसे लेते हैं गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (जैसे एडविल, मोट्रिन, एलेव, इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सन, आदि) इस जोखिम के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील हो सकती हैं। यह आमतौर पर वजन बढ़ने से जुड़ा होता है। धावकों के लिए एक सुझाव प्रशिक्षण चलाने से पहले और बाद में अपना वजन मापना है। एक लंबी दौड़ को लगभग उसी वजन पर या अपने पूर्व-चलाने वाले वजन से 2% तक कम करना चाहिए। इन स्तरों के ऊपर या नीचे के परिवर्तन क्रमशः हाइपोनेट्रेमिया या अतिताप के लिए पूर्वनिर्धारित हो सकते हैं। यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपनी विशिष्ट तरल पदार्थ की जरूरतों को समझें और घटना के पहले, दौरान या बाद में ज्यादा न पिएं। दुर्भाग्य से, कोई भी अध्ययन निश्चित या व्यापक नहीं है। इसलिए, बीएए और बोस्टन मैराथन मेडिकल टीम सभी प्रतिभागियों से सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सामग्रियों को पढ़ने और मैराथन दौड़ने से जुड़े चिकित्सा जोखिमों के बारे में खुद को पूरी तरह से शिक्षित करने का आग्रह करती है। एक आम गलत धारणा यह है कि एक धावक को अतिताप से बचने के लिए गर्म दिन में अधिक पीना चाहिए। गति को धीमा करना सबसे अच्छा तरीका है। यह एक अधिक हाइड्रेटेड के लिए भी आम है, जो खत्म होने पर अच्छा महसूस नहीं करता है, यह सोचने के लिए कि वे निर्जलित हैं और शराब पीना जारी रखते हैं जिससे दौरे और मृत्यु हो सकती है। एक बार उल्टी हो जाने पर इसे पीना आम तौर पर सुरक्षित होता है।

धावकों के लिए दौड़ से पहले जलयोजन की जरूरतों को निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, एक मोटे गाइड के रूप में, यदि आप 3:30:00 से कम की गति से तेज धावक हैं, तो लगभग 16 आउंस पीते हैं। प्रति घंटा आमतौर पर पर्याप्त होता है। यदि आप 4 घंटे से अधिक समय में समाप्त करने की गति पर हैं, तो लगभग 8 ऑउंस। प्रति घंटा आमतौर पर पर्याप्त होता है। आपकी सुविधा के लिए रास्ते में अक्सर पानी/गेटोरेड स्टेशन होते हैं। हालांकि, हर स्टेशन पर रुकना जरूरी नहीं है। इसके परिणामस्वरूप अति-हाइड्रेशन हो सकता है। दौड़ के अंत में अति-हाइड्रेट न करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। अगले 24 घंटों में पुनर्जलीकरण धीरे-धीरे होना चाहिए। प्रशिक्षण में अपने तरल पदार्थ की स्थिति की लगातार निगरानी करने के दो तरीके हैं, दौड़ने से पहले और बाद में अपना वजन मापना। आपको वजन नहीं बढ़ाना चाहिए और आम तौर पर आपके शरीर के वजन का 2% तक कम करना चाहिए। अपनी तरल पदार्थ की जरूरतों को निर्धारित करने के बाद, दौड़ के दौरान इस योजना पर टिके रहें। दूसरा यह सुनिश्चित करना है कि आपका मूत्र पीला रहता है, स्पष्ट नहीं (ओवरहाइड्रेशन) और सेब के रस (निर्जलित) की तरह गहरा नहीं है, दोनों ही आपके हाइड्रेशन की स्थिति निर्धारित करते समय प्रमुख संकेतक हैं।

मौसम

ठंड के मौसम की तैयारी:
न्यू इंग्लैंड में अप्रैल ठंडा और बारिश वाला हो सकता है, इसलिए धावकों को ठीक से कपड़े पहनने चाहिए। शरीर की लगभग 60% गर्मी सिर से निकल जाती है। कृपया उचित कपड़े पहनें। आरटीई पार करते समय 17 मील के निशान (न्यूटन में प्रवेश) पर। 128, आप मजबूत, ठंड, क्रॉसविंड का अनुभव कर सकते हैं। दौड़ पूरी करने के बाद, जितनी जल्दी हो सके किसी भी गीले गियर को बदल दें। हीटशीट® कंबल खत्म होने पर उपलब्ध होंगे। यह उत्पाद ठंड के मौसम में शरीर की गर्मी को बनाए रखने में मदद करता है, या गर्म मौसम की स्थिति में उज्ज्वल गर्मी को दर्शाता है। हमारी सबसे अच्छी सलाह है कि आपकी सहायता के लिए परिवार और दोस्तों की तलाश करें। परंपरागत रूप से, पारिवारिक बैठक क्षेत्र ठंडा और हवादार हो सकता है; दौड़ के बाद सहायता समूहों को खोजने की योजना प्रत्येक धावक की दौड़ के बाद की चेकलिस्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

गर्म मौसम की तैयारी:
धावकों और मैराथन करने वालों के सामने आने वाली सभी विपत्तियों में, गर्मी एक नंबर का अपराधी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह दो स्थितियों को ला सकता है जो आपके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं: अति ताप और निर्जलीकरण। कभी-कभी, बोस्टन के मौसम की अप्रत्याशित प्रकृति, विशेष रूप से अप्रैल में, सामान्य तापमान से अधिक गर्म हो सकती है, जिससे धावकों को व्यायाम प्रेरित गर्मी की बीमारी की संभावना के लिए जोखिम में डाल दिया जाता है। जोखिम की डिग्री दो प्रमुख कारकों, गर्मी और आर्द्रता से निर्धारित होती है। सीधे शब्दों में कहें, जब दोनों कारक मौजूद होते हैं तो धावकों को अपनी सामान्य गति से धीमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यदि आप किसी बीमारी (बुखार) या सर्दी का अनुभव कर रहे हैं, तो आपके जोखिम कारक बढ़ जाएंगे। तापमान चरम पर होने पर न चलने का निर्णय लेना या गर्मी की बीमारी बनने पर रुकना आपकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप तापमान में खतरनाक स्तर तक तेजी से वृद्धि हो सकती है, जो मस्तिष्क में गर्मी नियामक तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है। आसन्न गर्मी की बीमारी के लक्षणों में कमजोरी, ऊपरी शरीर पर गर्मी की सनसनी, हल्का सिर होने की भावना, भ्रम, धुंधली दृष्टि, सांस की तकलीफ, मतली, उल्टी, गर्दन और कंधों में झुनझुनी की एक सामान्यीकृत सनसनी शामिल है जो आगे बढ़ सकती है भटकाव, गहरी कमजोरी और पतन।

  1. गर्मी की बीमारी या हाइपोथर्मिया के जोखिम को बताते हुए सार्वजनिक संबोधन की घोषणा हॉपकिंटन में एथलीट्स विलेज और शुरुआती लाइन दोनों पर की जाएगी। ध्यान रखें कि दौड़ शुरू होने के बाद मौसम में अत्यधिक बदलाव हो सकते हैं।
  2. दौड़ से पहले, दौरान और बाद में तरल पदार्थ उपलब्ध हैं। चिकित्सा टीम का सुझाव है कि आप शुरुआत से दो घंटे पहले एक पिंट तरल पदार्थ पीएं और फिर नियमित अंतराल पर और व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर आवश्यकतानुसार तरल पदार्थ लें। नोट: अत्यधिक (हाइपोनेट्रेमिया), साथ ही साथ तरल पदार्थों के अपर्याप्त सेवन से चिकित्सा समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। मार्ग के साथ प्रत्येक सहायता स्टेशन पर पानी और गेटोरेड एंड्योरेंस फॉर्मूला दोनों उपलब्ध होंगे। गेटोरेड व्यायाम के दौरान खो जाने वाले कुछ खनिजों को बदलने में मदद करेगा, लेकिन हाइपोनेट्रेमिया को नहीं रोकेगा। यदि आप पाठ्यक्रम के दौरान बीमार महसूस करते हैं, तो हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप अमेरिकी रेड क्रॉस प्राथमिक चिकित्सा स्टेशनों में से किसी एक पर चिकित्सा सहायता लें।
  3. छब्बीस (26) अमेरिकी रेड क्रॉस प्राथमिक चिकित्सा स्टेशन मार्ग के किनारे स्थित हैं और प्रमुख चिकित्सा केंद्रों तक परिवहन के लिए मोबाइल आपातकालीन वाहन तैनात हैं। चिकित्सा कर्मियों की टीमें प्रतिभागियों को ध्यान देने की आवश्यकता में सहायता करने के लिए फिनिश लाइन पर स्थित हैं, और इन टीमों को बॉयलस्टन और डार्टमाउथ स्ट्रीट्स के कोने पर फिनिश लाइन के ठीक पहले स्थित एक बड़े मेडिकल स्टेशन द्वारा समर्थित किया जाता है।
  4. यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं और चिकित्सा समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आपसे दृढ़ता से आग्रह किया जाता है कि आप दौड़ से हट जाएं। रेड क्रॉस, स्थानीय ईएमएस, और चिकित्सा कर्मियों के साथ बसें आपको हमारे किसी भी रेड क्रॉस प्राथमिक चिकित्सा स्टेशन पर या मार्ग पर ले जाएंगी। प्रतिभागियों को प्राथमिक चिकित्सा तम्बू के पीछे फिनिश एरिया में ले जाया जाएगा। कुछ मामलों में आपको अनुवर्ती देखभाल के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया जा सकता है। हम चाहते हैं कि आपके आने पर अस्पताल के कर्मचारी हमसे संपर्क करें।

प्रत्येक प्रतिभागी की जिम्मेदारी:

  1. कोई भी व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपके पास हृदय की समस्याओं का एक ज्ञात व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास है, चाहे आप इसे कितना भी महत्वहीन महसूस करें (जैसे कि माइट्रल वाल्व प्रोलैप्स), तो आपको व्यायाम और संबंधित हृदय स्थितियों के क्षेत्र में प्रशिक्षित चिकित्सक से चिकित्सा परामर्श प्राप्त करना चाहिए। यदि आप व्यायाम प्रेरित सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, चक्कर आना या बाहर निकलने से पीड़ित हैं, तो आपको मैराथन में प्रशिक्षण या दौड़ने से पहले ऐसे चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। इस प्रतियोगिता की चरम सीमा सामान्य दैनिक गतिविधियों या मनोरंजक दौड़ने की तुलना में हृदय पर अधिक जोर देती है।
  2. चिकित्सा इतिहास और अपने पूर्व-दौड़ वजन सहित, अपने बिब नंबर के पीछे आपातकालीन जानकारी भरें।
  3. स्थानीय मौसम पूर्वानुमानों का अर्थ सुनें और समझें। किसी भी श्रेणी के अत्यधिक तापमान में भाग लेने के जोखिमों को जानें और उसके अनुसार योजना बनाएं। गर्मी से संबंधित चोटें और हाइपोनेट्रेमिया दोनों ही जीवन के लिए खतरा हैं। अपनी दौड़ और जलयोजन योजनाओं को समायोजित करें। अधिक न पिएं!
  4. जलयोजन के लिए अपनी व्यक्तिगत योजना विकसित और कार्यान्वित करें। मौसम की स्थिति और दौड़ के दौरान आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इसे देखते हुए अपनी योजना को समायोजित करने के लिए तैयार रहें। दौड़ने और अलग-अलग परिस्थितियों में अपने वजन में बदलाव के आधार पर अपने तरल पदार्थ के सेवन को आंकना सीखें।
  5. यदि आप अनुभव करते हैं या महसूस करते हैं कि आप किसी चिकित्सीय समस्या का अनुभव करने वाले हैं, तो तुरंत सहायता मांगें। अपने शरीर का दुरुपयोग करना मूर्खतापूर्ण और खतरनाक है।
  6. अपने साथी प्रतिभागियों की मदद करें। यदि आप किसी धावक को संकट में देखते हैं, तो पूछें कि क्या मदद की ज़रूरत है। जब उपयुक्त हो, हमारे पाठ्यक्रम चिकित्सा समूहों, या स्थानीय अग्निशमन, पुलिस और ईएमएस कर्मियों से सहायता प्राप्त करें।